SBI to lay off 30 thousand employees preparing to forcibly give vrs to all

 SBI अपने 30 हजार कर्मचारियों को करेगा बाहर, सभी को जबरन VRS देने की तैयारी

भारतीय स्टेट बैंक करीब 30 हजार कर्मचारियों को एक झटके में बाहर कर सकता हैं. बैंक कर्मचारियों के लिए एक बड़ी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) लाने की तैयारी कर रहा है. एसबीआई के कुल कर्मचारियों की संख्या 31 मार्च 2020 तक 2.49 लाख थी.

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों की संख्या में भारी कटौती की तैयारी कर रहा है. देश का सबसे बड़ा बैंक करीब 30 हजार कर्मचारियों की छटनी एक झटके में कर सकता है. SBI कर्मचारियों के लिए एक बड़ी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) लाने की तैयारी कर रहा है. 

SBI to lay off 30 thousand employees preparing to forcibly give vrs to all


SBI के कुल कर्मचारियों की संख्या 31 मार्च 2020 तक 2.49 लाख थी, जबकि मार्च 2019 तक यह संख्या 2.57 लाख थी. प्रस्तावित ड्रॉफ्ट के मुताबिक, कुल 11565 अधिकारी और 18625 कर्मचारी VRS स्कीम के लिए पात्र होंगे. बैंक का कहना है कि लागत में कटौती के लिए यह पहल की जा रही है. इससे बैंक का लगभग दो हजार करोड़ रुपये से अधिक की बचत होगी. इसमें कहा गया कि यदि योजना के तहत रिटायरमेंट के योग्य कर्मचारियों में से 30 फीसदी भी VRS का विकल्प चुनते हैं तो जुलाई 2020 के वेतन पर आधारित अनुमान के तहत SBI को करीब 1,662.86 करोड़ रुपये की बचत होगी. 

सूत्रों की माने तो SBI की VRS योजना ऐसे सभी स्थायी अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए होगी, जिन्होंने निर्धारित तारीख तक बैंक को 25 साल की सेवा दी है, या 55 साल की उम्र पूरी कर ली है. यह योजना इस साल एक दिसंबर से फरवरी 2021 के आखिर तक खुली रहेगी. यानी इसी अवधि में VRS के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे. 


Comments

Popular posts from this blog

Daily Rashifal 08 October 2020

Aditya Thackeray Breaks Silence in case of Sushant Singh Rajput Case

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में रिया चक्रवर्ती ने माना की वो Sushant singh rajput के साथ लिव इन रिलेशनशिप में थी